जानकारी : आधार कार्ड में ऑनलाइन तरीका बदलाव या सुधार कैसे करे
आधार कार्ड में ऑनलाइन तरीका सुधार के लिए
आज पूरे देश में डिजिटल क्रांति ने लोगों की जिंदगी को बदल दिया है और ज्यादातर काम अब मोबाइल एप्प या फिर कम्प्यूटर के माध्यम से होने लगे है.
ऐसे में आधार जैसी आधुनिक सुविधा का ऑनलाइन होना लाजमी है और इसमें बदलाव और सुधार के लिए ऑनलाइन सुविधा दी गई है.
जो व्यक्ति अपने आधार में बदलाव या सुधार करना चाहते हैं, वे दिए गए वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड में बदलाव करवा सकते हैं – https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/ssup-home
इस पर जाकर सबसे पहले आपको ऑनलाइन अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है.
ये करते ही आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसे दर्ज करने के बादे आपके सामने एक फार्म आएगा.
आपके पास इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक ईमेल आईडी भी होना चाहिए. इसके बिना प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती है.
इस फार्म में आपको उन जानकारियों को भरना होगा, जिन्हें आपको अपडेट करना है. इसके बाद जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे तो सबमिट फार्म विकल्प पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद एक नई विंडो ओपन होंगी जिसमें आपको अपनी भाषा चुनने का विकल्प होगा, जिसमें से आपको अपनी भाषा को चुनना होगा.
इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सबमिट रिक्वेस्ट फॉर्म आप्शन पर क्लिक करना होगा, तब एक नया लिंक खुलेगा जिसमें आपको अपने बदलावों और सुधारों को एक बार फिर से चेक करने का मौका मिलेगा.
अगर आपको लगता है कि आपको अभी भी कुछ सुधार या बदलाव करना भूल गए हैं तो आपको मोडिफाई बटन पर क्लिक करना होगा और उचित सुधार और बदलाव करने के लिए नई विंडों खुल जाएगी.
अगर आपको लगता है कि आपने सभी जानकारियां सही भरी हैं तो आपको आई कन्फर्म बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका फॉर्म प्रोसेसिंग की प्रक्रिया में चला जाएगा.
इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेजों की स्केन प्रतियां अपलोड करनी होगी जो स्व सत्यापित होना जरूरी है.
इसके साथ ही आपको अपने अंगूठे के निशान या फिर स्केन हस्ताक्षर भी इसके साथ ही अपलोड करना होगा.
अगर आधार में बदलाव या सुधार करने वाले की उम्र 5 वर्ष से कम हो, तो यहाँ सारी प्रक्रिया उसके माता—पिता या संरक्षक द्वारा पूरा किए जाने का प्रावधान रखा गया है.
आप जो भी दस्तावेज या फोटो इस प्रक्रिया के दौरान अपलोड करेंगे, उनका आकार 2 एमबी से कम होना चाहिए इसलिए स्केन फाइल की साइज कम से कम रखें. साथ ही वह सिर्फ .jpg, .tiff, .pdf, .png, और .jpeg फार्मेट में ही होनी चाहिए.
यह सारी प्रकिया पूरी कर लेने के बाद आपका सिस्टम एक यूनिक कोड जनरेट करता है, जिसे अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर कहा जाता है. आपको यह नंबर नोट करके रख लेना चाहिए जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपके सुधार या बदलाव की रिक्वेस्ट, प्रक्रिया के किस हिस्से में है?
इस प्रकिया के बाद उचित समय के पश्चात आपका नया आधार कार्ड आपके दर्ज पते पर आपको उपलब्ध करवा दिया जाएगा.
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